भारत के पांचवे राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद का जोर शोर से मनाया गया जन्म दिवस

DSC06294 (768x1024)चित्रकला प्रतियोगिता, स्वास्थ्य जांच और जन्मदिन का केक मुख्य आकर्शन

आर एन आई, नई दिल्लीःDSC06262 (1024x768)

दिल्ली के पूर्वी क्षेत्र में कई वर्षों से काम कर रही संस्था मानव जागरूकता विकास समिति ने आज भारत के पांचवे राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद का जन्म दिवस जोर शोर से मनाया जिसमें बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता, तमाम उपस्थित जनों के स्वास्थ्य की जांच, फखरूद्दीन अली अहमद के नाम के केक के साथ ही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सचिव डाक्टर पी एल पलटा के नाम का केक भी सुसज्जित किया गया जिनका भी संयोगवश 13 मई को ही जन्म दिन है। इस मौके पर संस्था के मुख्य संरक्षक अबजीत सिंह गुलाटी, श्री फखरूद्दीन अली अहमद के सुपुत्र और आल इंडिया मोमिन कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष हाजी इमरान अंसारी, संस्था के संरक्षक आचार्य विक्रामादित्य, अध्यक्ष राजेन्द्र गुप्ता और सचिव डाक्टर एम ए अंसारी उपस्थित थे।

विवेकानंद योगाश्रम में आयोजित प्रोग्राम में पूर्वी दिल्ली और नोएडा के कई स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। जिन स्कूलों के बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता द्वारा अपना प्रतिभा का लोहा मनवाया उसमें एस जी वी एम स्कूल, एम ए एफ अकैडमी, नैशनल युनिटी पब्लिक स्कूल, श्री गीता विद्या मंदिर, शिशु विकास पब्लिक स्कूल और युनिटी माडर्न सेमिनेरी उल्लेखनीय है। बच्चों द्वारा बनाई गई चित्रकला को सभी ने सराहा। तमाम बच्चों को भागीदारी प्रमाणपत्र और पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।DSC06245 (1024x768)

DSC06240 (1024x768)अपने जन्मदिन पर तमाम उपस्थित जनों का अभिवादन स्वीकार करते हुए डाक्टर पी एल पलटा ने क्हा कि हर बच्चे में अद्भुत प्रतिभा होती है और यदि हम उस प्रतिभा को पहचान कर उसको बढ़ावा देने की कोशिश नहीं करते तो इसमें हमारा दोश है। चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों की पेंटिंग का उदाहरण देते हुए उन्होंने क्हा कि जिस प्रकार इन स्कूलों के छात्रों ने सुन्दर पेंटिंग बनाई है वह इसका जीता उदाहरण है। उन्होंने क्हा कि भले ही तीन बच्चे ही पहले दूसरे तीसरे स्थान के लिए चुने जा सके परन्तु अनेक पेंटिंग ऐसी थीं कि कोई दूसरा शायद उन्हें पहले स्थान पर रखता।

आध्यात्मिक आन्दोलन चला रहे आचार्य विक्रामादित्य ने क्हा कि आज के जमाने में लोगों के पास फुर्सत नहीं है कि वे इस प्रकार के प्रोत्साहन हेतु कार्यक्रम DSC06252 (1024x768)DSC06271 (1024x768)आयोजित करें। जन्मदिन के अवसर पर बच्चों को बुलाकर आयोजक धन्यवाद के पात्र बन गए हैं। स्वास्थ्य जांच शिविर का उल्लेख करते हुए उन्होंने क्हा कि शास्त्रों के अनुसार बीमार व्यक्ति की सेवा करना सब से बड़ा पुण्य है। आज अनेक लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई। यदि केवल एक व्यक्ति को भी इससे लाभ होता है तो यह बड़ा पुण्य का कार्य होगा, उन्होंने क्हा।

DSC06266 (1024x768)उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य जांच का संचालन अर्जेंट केयर हस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा था।

मानव जागरूकता विकास समिति के सचिव डाक्टर एम ए अंसारी ने न केवल इस प्रोग्राम को सुसज्जित किया बल्कि इसका संचालन भी किया। इस मौके पर कांग्रेस किसान सेल के रिजवान रजा, नैशनल युनिटी पब्लिक स्कूल की शिक्षिका बेनजीर, युनिटी माडर्न सेमिनेरी की शिक्षिका फातिमा, समाजसेवक मौहम्मद इल्यास, कांग्रेस ग्रिवेंस सेल के उपाध्यक्ष जस्पाल सिंह, वरिष्ठ पत्रकार अजीज हैदर, पत्रकार नेहा शर्मा आदि भी उपस्थित थे।

आर एन आई न्यूज नेटवर्क

image_pdfimage_print
Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

About admin